6 जून से पीजी कक्षाओं के लिए एंट्रेंस एग्जाम

हिमाचल प्रदेश यूनिवर्सिटी ने पीजी ग्रेजुएट के नए सत्र में दाखिले के लिए एंट्रेंस का शेड्यूल जारी कर दिया है। 6 से 20 जून तक एंट्रेंस होंगे। इसके लिए चार शहरों में परीक्षा केंद्र बनाए जाएंगे। शिमला में एचपीयू परिसर, डिग्री कॉलेज हमीरपुर, मंडी कॉलेज और रिजनल सेंटर धर्मशाला शामिल हैं। इसमे साफ कहा गया है कि 100 से कम स्टूडेंट होने पर परीक्षा केंद्र नहीं बनेगा। इस बार हिमाचल प्रदेश यूनिवर्सिटी ही सरदार पटेल क्लस्टर यूनिवर्सिटी में चलाए जाने वाले 10 पीजी कोर्स में दाखिले के लिए परीक्षा करवाएगी।एंट्रेंस के रिजल्ट आने के बाद मंडी क्लस्टर यूनिवर्सिटी के लिए स्टूडेंट अलग से आवेदन की प्रक्रिया को पूरा करेंगे। मंडी यूनिवर्सिटी कोर्स के लिए काउंसिलिंग करवाएगी। पहली बार एचपीयू केसाथ क्लस्टर यूनिवरसिटी मण्डी के लिए भी एंट्रेंस एग्जाम होंगे। इस बारे में भी शेडयूल जारी कर दिया गया है।

एक सीट के लिए लिए होंगे आवेदन

HPU के डीन ऑफ स्टडीज प्रो. कुलभूषण चंदेल ने कहा कि वीसी प्रो. एसपी बंसल की स्वीकृति के बाद शेड्यूल जारी किया गया।​​ इसमें साफ किया गया है कि एक तिहाई आवेदन आने पर ही प्रवेश परीक्षा करवाई जाएगी। कम आवेदन आने की सूरत में विवि क्वालीफाइंग मार्क्स की मेरिट के आधार पर कोर्स में प्रवेश देगा। पिछले साल यूनिवर्सिटी ने जर्नलिज्म, लैंग्वेज और कुछ सर्टिफिकेट कोर्सेज में इस तरह से एडमिशन दी थी, क्योंकि बहुत ही कम आवेदन आए थे।

एचपीयू और मंडी क्लस्टर यूनिवर्सिटी के एंट्रेंस के साथ

हिमाचल प्रदेश यूनिवर्सिटी और मंडी विवि के लिए 10 कोर्स में दाखिले के लिए एक साथ परीक्षा होगी। इन परीक्षाओं को एचपीयू ही करवाएगा। इन पीजी कोर्स में एमएससी फिजिक्स, केमिस्ट्री, बॉटनी, जूलॉजी, एमबीए, एमए इतिहास, एमए लोक प्रशासन, एमबीई, एमएससी इन्वायरमेंट साइंस कोर्स शामिल हैं।

अब 9 के बजाय 14 मई तक कर सकते है आवेदन
एचपीयू ने एंट्रेंस टेस्ट के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की तारीख काे पहले 9 मई तय किया था, अब इसे बढ़ाकर 14 मई किया गया है। सामान्य वर्ग के छात्रों के लिए 700 रुपए और एससी, एसटी कैटेगरी के लिए 300 रुपए फीस रखी गई है। इसके साथ ही छात्र www.hpuniv.ac.in में दिए एडमिशन पोर्टल के लिंक और www.admissions.hpushimla.in से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं । वेबसाइट पर सभी तरह की जानकारी डाल दी गयी है।
सोनिया

Total
0
Shares
Related Posts
Total
0
Share