लंपी वायरस: गाय की मौत पर 30 हजार का मुआवजा, अब तक 89 की मौत

लंपी वायरस से संक्रमित गाय की मौत होने पर सरकार पशुपालकों को 30 हजार रुपए का मुआवजा देगी। यह ऐलान पशुपालन मंत्री वीरेंद्र कंवर ने शनिवार को विधानसभा के मॉनसून सत्र के दौरान किया हैं। नियम 62 के तहत कसुमप्टी विधानसभा क्षेत्र के विधायक अनिरूद्ध सिंह ने लंपी स्किन डिजीज का कहर पर एक प्रस्ताव लाया था। इस प्रस्ताव के जवाब में पशुपालन मंत्री वीरेंद्र कंवर ने बताया कि अगर लंपी स्किन डिजीज के कारण किसी गाय की मौत होती हैं तो पशु पालकों को सरकार 30 हजार रुपए का मुआवजा देगी।


पशुपालन मंत्री ने बताया लंपी वायरस के संक्रमण के कारण प्रदेश में कुल 1560 पशु संक्रमित हो चुके हैं। वहीं 84 पशुओं की इस वायरस के कारण मौत हो चुकी हैं। लाहौल स्पीति, चंबा और किन्नौर को छोड़कर सभी जिलो में पशुओं की मौत के मामलें सामने आए हैं। लंपी वायरस का ज्यादा कहर सिरमौर, शिमला, सोलन, ऊना और कांगड़ा जिला में हैं। बाकी जिलो में इसके 10 से कम ही मामलें आए हैं। सिरमौर जिला में इस वायरस के कारण 45 पशुओं की अब तक मौत हो चुकी हैं। शिमला में 18 पशुओं की मौत हो चुकी हैं। सोलन में 12 और ऊना जिला में 8 पशुअओं की मौत हुई हई हैं। वहीं एक मौत बिलासपुर जिला में भी हुई हैं।


पशुपालन मंत्री ने बताया कि लंपी वायरस की रोकथाम के लिए प्रदेश में अब तक 20,700 पशुओं को वैक्सीन की डोज लगा दी गइ हैं। प्रदश्ेा में कुल 1 लाख 59 हजार वैक्सीन की डोज की जरूरत हैं। विभाग के पास वर्तमान में 29,935 वैक्सीन की डोज मौजूद हैं। 17,000 वैक्सीन की डोज खरीदने की प्रक्रिया चल रही हैं। इसके अलावा प्रदश्ेा में विभाग के पास कुल 11 लाख 18 हजार वैक्सीन के भंडारण की क्षमता मौजूद हैं।

यह हैं लंपी वायरस के लक्षण
्रपशुपालन मंत्री ने बताया कि पशुओं में फैल रहा लंपी चमड़ी रोग एक विषाणु द्वारा जनित रोग हैं। यह अत्यंत संक्रामक रोग हैं। इसके मुख्य लक्षण पशुओं को तेज बुखार, त्वचा में सूजन व मोटी मोटी गांठे, आहार खाने में परेशानी, कमजोरी, अंधापान एवं दूध उत्पादन में कमी हैं। इसके अतिरिक्त प्रजन्न समस्याएं, गर्भपात, क्षतिग्रस्त खाल, वनज में कमी और कभी कभी मृत्यु भी हो सकती हैं। यह रोग ज्यादा मक्खियों-मछरों या चिचड़/चिडऩ जैसे कीटों के काटने से सांझा पानी पीने से, सांझे चरगाहों में चरने से एवं ग्रसित पशुओं के सीधे संपर्क से फैलता है

Total
0
Shares
Related Posts
Total
0
Share