अवैध वोल्वो पर शिंकजा, 9 दिनों में 53 बसों के चालान, सवा लाख जुर्माना वसूला

हिमाचल प्रदेश में अवैध वोल्वो के संचालन पर परिवहन विभाग ने शिकंजा कसना शुरू कर दिचा है। बीते 09 दिनो में 53 बसों के परिवहन विभाग की ओर से चालान किए गए है। प्रदेश के सभी जिलो में हर दिन अवैध रूप से चलने वाली वोल्वो पर पर परिवहन विभाग की ओर से कार्रवाई जा रही है। इसके लिए हर जिले में टीमें गठित की गई है। वहीं विभाग ने इन अवैध वोल्वो बसों के मालिकों अब तक 1 लाख 16 हजार 500 रुपए का जुर्माना भी वसूला है। प्रदेश के उपमुख्यमंत्री मुकेश अग्रिहोत्री ने परिवहन विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक की थी। जिसमें विभाग को उन्होंने प्रदेश में अवैध रूप चल रही अवैध वोल्वों बसों पर शिकंजा कसने के निर्देश जारी किए थे।


पर्यटन सीजन में बाहरी राज्यों से हिमाचल के विभिन्न पर्यटक स्थलों शिमला, धर्मशाला, मनाली कुल्लू के लिए अवैध रूपों से बसों का संचालन हो रहा है। जिसमें बसों के पास रूट परमिट तो कांटैक्ट कैरिज का है लेकिन यह बसें स्टेज कैरिज में चल रही है। यानी निजी वोल्वों बसें जगह जगह से अपनी मनमर्जी से सवारियां उठा रही है। जिससे जहां सरकार को टैक्स में चपत लग रही है वहीं सरकारी बसों को भी घाटा उठाना पड़ रहा है।

ऐसे में परिवहन ने सख्ती बरतते हुए जगह जगह नाके लगाकर बसों के निरीक्षण कर रहे हैं। अभी तक हुए निरीक्षणों में विभाग ने 53 वोल्वों बसों को पकड़ा है। जिसमें मात्र 7 ने ही जुर्माना अदा किया है । अन्य 46 वोल्वों बसों से जुर्माना लेना बाकी है। निगम ने बस संचालकों को जल्द से जल्द जुर्माना की राशिक अदा करने के लिए भी कहा है। प्रदेश में बाहरी राज्यों से सबसे अधिक अवैध बसें विभाग की आरटीओ व एआरटीओ टीम ने सोलन, शिमला, कुल्लू में पकड़ी हैं।

शिमला में विभाग ने 21 अवैध वोल्वो का पकड़ा है और चालान किए हैं। जिसमें 4 बसों के जुर्माने का भुगतान मौके पर हुआ है। वहीं 17 चालान अभी लंबित पड़े हैं। वहीं अब तक 55 हजार का जुर्माना भी वसूला है। कुल्लू में विभाग की टीम ने 20 अवैध वोल्वो बसों का पकड़ा है जिसमें 1 बस ने चालान भुगता है वहीं 19 चालान लंबित पड़े हैं। कुल्लू में अ अब 10 हजार का जुर्माना विभाग ने वूसला है। इसके अतिरिक्त बिलासपुर के स्वारघाट में 3 और टीपरा में 4 और सोलन में 1 वोल्वो पकड़ी है। इन बसों में चालकों द्वारा स्टेज कैरिज पर सवारियां बिठाई जा रही थी।

डिप्टी सीएम ने दिए थे आदेश

प्रदेश के उपमुख्यमंत्री मुकेश अग्रिहोत्री ने परिवहन विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक की थी। जिसमें विभाग को उन्होंने प्रदेश में अवैध रूप चल रही अवैध वोल्वों बसों पर शिकंजा कसने के निर्देश जारी किए थे। निर्देशों में कहा था कि विभाग निरीक्षण करें अवैध रूप से बसों के संचालन पर कार्रवाई करे। इस पर विभाग हरकत में आया और रोजाना अवैध रूप से हो रहे बसों के संचालन पर शिकंजा कसा। विभाग द्वारा आगामी दिनों में भी जारी रहेगी।


कोट:
प्रदेश में अवैध रुप से चलने वाली वोल्वो बसों के संचालन पर परिवहन विभाग की ओर से सख्त कार्रवाई अमल में लाई जा रही है। इसके लिए हर जिले में टीमे गठित की गई है। अभी तक अवैध रूप से पकड़ी गई 53 वोल्वो बसें पकड़ी गई है। परिवहन विभाग की ओर से आगे भी अवैध रूप से वोल्वो का संचालन करने वालों पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी।
-हेमिस नेगी, अतिरिक्त आयुक्त परिवहन विभाग

Total
0
Shares
Related Posts
Total
0
Share