कर्मचारियों और पैंशनरों को अक्टूबर में मिलेगी एरियर की पहली किश्त, सरकार ने जारी की अधिसूचना

प्रदेश के कर्मचारियों और पैंशनरों का संशोधित वेतनमान के एरियर के लिए इंतजार अब खत्म होने जा रहा है। इस संबंध में अतिरिक्त मुख्य सचिव वित्त की ओर से सभी सचिवों, विभागाध्यक्षों, हाईकोर्ट के रजिस्ट्रार जनरल समेत सभी डीसी व एसपी को पत्र जारी किया गया है। सरकार की ओर से जारी अधिसूचना के अनुसार संशोधित वेतनमान के एरियर का भुगतान जरूरी समायोजन के बाद सरकारी कर्मचारियों को नकद किया जाएगा।

कर्मचारियों को एरियर की पहली किश्त में 50,000 रुपए नकद मिलेंगे, जबकि चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों को एकबार में 60 हजार रुपए एरियर का भुगतान होगा। कर्मचारियों और पेंशनर के एरियर को लेकर वित्त विभाग ने शनिवार को दो अलग-अलग नोटिफिकेशन जारी कर दी है।

बताया गया कि पैंशनरों को 20 फीसदी तक ग्रेच्युटी के साथ एरियर का भुगतान किया जाएगा। यह राशि भी 50 हजार रुपए से अधिक नहीं होगी। बकाया राशि का भुगतान दूसरी किश्त में किया जाएगा। वहीं जिन कर्मचारियों ने 15 फीसदी इन्क्रीमेंट का ऑप्शन चुना है, उन्हें एरियर की रकम को 15 फीसदी की वेतनवृद्धि के साथ दिय जाएगा।

अधिसूचना के अनुसार कर्मचारियों को पहले जारी की गई अंतरिम राहत की राशि को एरियर के साथ समायोजित किया गया है। OPS के दायरे में शामिल कर्मचारियों को एरियर का भुगतान आयकर और NPS कर्मचारियों को यदि आवश्यक हुआ तो TDS काटकर भुगतान किया जाएगा। कर्मचारियों और पेंशनर को सितंबर माह की तनख्वाह और पेंशन के अक्तूबर में होने वाले भुगतान के साथ एरियर दिया जाएगा।

इसलिए नहीं 40 हजार कर्मचारियों को एरियर

बताया जा रहा है कि संशोधित वेतनमान के लिए लगभग 15 फीसदी वेतन बढ़ोतरी का विकल्प करीब 40 हजार कर्मचारियों ने चुना है। लिहाजा इन्हें एरियर का भुगतान नहीं होगा। लगभग 1.55 कर्मचारियों एरियर का भुगतान किया जाना है। संशोधित पेंशन के एरियर का लाभ लेने वाले पैंशनर की संख्या भी करीब 1.91 लाख है।

अधिसूचना के मुताबिक सरकारी उपक्रम बोर्ड व निगम अपने कर्मचारियों को एरियर के भुगतान का फैसला अपने स्तर पर लेंगे। यह आदेश विश्वविद्यालय अनुदान आयोग के संशोधित वेतनमान लेने वालों पर भी लागू होंगे। यानी बोर्ड व निगमों में सेवारत्त कर्मचारियों को एरियर के लिए अभी इंतजार करना होगा।

सरकसार ने लिया है 3500 करोड़ रुपए का कर्ज

प्रदेश के कर्मचरितों को नया वेतनमान एक जनवरी 2016 से देय था। सरकार ने एरियर देने के लिए अगस्त माह में 1000 करोड़ और सितंबर माह में 2500 करोड़ की कर्ज लिया है। जिसके बाद एक माह के भीतर 3500 करोड़ रुपए का कर्ज एरियर के भुगतान के लिए लिया है। इसी में से एरियर की पहली किश्त का भुगतान कर्मचारियों को किया जाएगा।

नए वेतन मान का लाभ इस साल के शुरुआत में दे दिया गया है, लेकिन एरियर का भुगतान अभी तक नहीं किया गया था। जिसकी वजह से 6 सालों से प्रदेश के लगभग अढ़ाई लाख कर्मचारी और 1.91 लाख पेंशनर एरियर की आस लगाए बैठे थे। कई कर्मचारियों को एरियर का अभी चौथा हिस्सा भी नहीं मिल पाया है। लिहाजा ऐसे कर्मचारियों को पूरे एरियर के लिए ओर इंतजार करना होगा।

Total
0
Shares
Related Posts
Total
0
Share