किसी भी स्कूल में लगवाओ वैक्सीन, आज से बच्चों के लिए वैक्सीन अभियान शुरू

हिमाचल में सोमवार से 15 से 18 साल के बच्चों के लिए वैक्सीनेशन शुरू हो रही है। इसमें स्कूल के बच्चों को यह विकल्प दिया जा रहा है कि वह किसी भी स्कूल में जाकर वैक्सीन लगवा सकते हैं। इसके लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन जरूरी नहीं है। जहां भी सेशन पब्लिश हुआ है वहां जाकर टीका लगाया जा सकता है। राज्य सरकार ने हाई और सीनियर सेकेंडरी स्कूलों में ही यह व्यवस्था की है। करीब 4 लाख बच्चों को सोमवार से यह टीकाकरण शुरू होगा। स्कूली बच्चों को 28 दिन के बाद दूसरा डोज भी दिया जाएगा।


बच्चों को कोविड वैक्सीन लगाने के लिए केंद्र सरकार से हिमाचल प्रदेश में 2, लाख 80 हजार वैक्सीन की डोज आबंटित पहले ही कर दी गई थी। अब राष्ट्रीय स्वास्थय मिशन की ओर से वैक्सीन की डोज सभी जिलो को भेज दी गई है। सभी जिलों को बच्चों की संख्या के हिसाब से वैक्सीन आबंटित की गई है। भारत सरकार ने आश्वस्त किया है कि और भी यदि वैक्सीन की जरूरत होगी तो वो समय पर भेज दी जाएगी।

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के निर्णय के अनुसार प्रदेश में 15 से 18 वर्ष आयु वर्ग के बच्चों का कोविड-19 टीकाकरण सोमवार से प्रारंभ हो जाएगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश मेें नवीं से बाहरवीं कक्षा के 3,57,450 लाभार्थियों को स्कूलों में ये टीके लगाए जाएंगे। कोविड की वैक्सीन की लगाने के लिए बच्चे स्वयं कोविड पोर्टल पर पंजीकरण करवा कर वैक्सीन लगाने का समय निर्धारित कर सकते हैं।

मोबाइल नंबर के माध्यम से 15 से 18 वर्ष के बीच के बच्चे वैक्सीन के लिए स्लॉट बुक कर सकते है। 3 जनवरी से बच्चों के लिए वैक्सीन लगाने का अभियान शुरू किया जाएगा। वैक्सीन सब स्कूलों में नहीं लगेगी बल्कि किसी किसी में हब बनाये जाएंगे। प्राइवेट स्कूल, नवोदय स्कूल और केंद्रीय विद्यालय भी सरकारी में शामिल होंगे। हर रोज 40 हजार को टीका लगाने का लक्ष्य है ताकि दस दिनों में टारगेट पूरा किया जा सके।

कोविड के दोनों टीके लगवा चुके स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं, फ्रंट लाईन वर्कर और सहरूग्णता वाली 60 वर्ष या इससे अधिक आयु वर्ग की पात्र आबादी को 10 जनवरी, 2022 से कोविड टीके की एहतियातन खुराक प्रदान की जाएगी इसके लिए टीके की दूसरी खुराक लेने की तिथि से 39 सप्ताह अथवा 9 माह की अवधि पूर्ण कर चुके लोगों को प्राथमिकता प्रदान की जाएगी। उन्होंने कहा कि इस वर्ग में 96200 पात्र आबादी को एहतियातन खुराक दी जाएगी जिनमें 32663 स्वास्थ्य कार्यकर्ता, 61431 फ्रंटलाईन वर्कर और 60 वर्ष या इससे अधिक आयु की दूसरी खुराक ले चुकी सहरूग्णता वाले 10530 लोग शामिल हैं।

वैक्सीनेशन के लिए कोविन पोर्टल पर पंजीकरण करा सकते हैं। बच्चों को कोवैक्सीन लगाई जाएगी। पहली और दूसरी डोज के बीच 28 दिन का अंतर होगा। वैक्सीनेशन के लिए ऑनसाइट पंजीकरण की सुविधा भी उपलब्ध रहेगी। पहली जनवरी से पंजीकरण शुरू हो रहा है। हिमाचल मेें नवीं से बाहरवीं कक्षा के 3,57,450 लाभार्थियों को स्कूलों में ये टीके लगाए जाएंगे। इस आयु वर्ग के लाभार्थियों को को-वैक्सीन दी जाएगी।
बॉक्स:
मुख्यमंत्री करेंगे अभियान की लांचिंग

देशभर में 15 से 18 साल के बच्चों को वैक्सीन की डोज लगाने के लिए सोमवार से वैक्सीनेशन अभियान शुरू होने वाला है। इसी तर्ज पर हिमाचल में भी बच्चों को वैक्सीन लगाने के लिए अभियान शुरू होगा। इस अभियान की लांचिंग मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर मंडी जिला से करेंगे। अभियान की लांचिंग के बाद बच्चों को वैक्सीन की डोज लगाने के लिए प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। हालांकि बच्चों को वैक्सीन के लिए कोविन पोर्टल पर शनिवार से ही पंजीकरण शुरू हो गया था।

Total
0
Shares
Related Posts
Total
0
Share