खिलाडिय़ों की डाइट मनी में बढ़ोत्तरी, 240, प्रदेश के बाहर मिलेंगे 400 रुपए रोजाना

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने बजट में खिलाडिय़ों की डाईट मनी को बढ़ाने की घोषणा की है। ऐसे में अब खिलाडिय़ों को ट्रैनिंग कैंप में भाग लेने पर बढ़ी हुई डाईट मनी मिलेगी। मुख्यमंत्री ने बजट अभिभाषण के दौरान ऐलान किया है कि विभिन्न स्तरों पर आयोजित होने वाली खेलकूद प्रतियागिताओं तथा प्रशिक्षण शिविरों में युवा प्रतिभागियों को मिलने वाली डाइट मनी को प्रदेश के अंदर 120-रुपए से बढ़ाकर 240 रुपए प्रतिदिन तथा प्रदेश के बाहर 200 रुपए से बढ़ाकर 400 रुपए किया जाएगा।


इसके अलावा सरकार स्वैच्छिक युवा क्लबों और विषेश रूप से युवाओं के क्षमता निर्माण को और मजबूत करेगी। सर्वश्रेष्ठ तीन युवा मंडलों को वार्शिक तौर पर सर्वश्रेष्ठ युवक मंडल घोषित कर पुरस्कृत किया जाएगा जिसमें प्रथम स्थान पाने वाले को 51 हजार रुपये, द्वितीय को 31 हजार रुपये तथा तृतीय स्थान पाने वाले को 21 हजार रुपए की पुरस्कार राशि प्रदान की जाएगी।

प्रदेश में खेलों को बढ़ावा देने के लिए राज्य खेल संस्थान की स्थापना करने की संभावनाओं को तलाशने के लिए एक राज्य स्तरीय समिति के गठन की घोषणा भी की गई है। प्रदेश में त्रिस्तरीय खेल महाकुंभ का आयोजन सांसदों और विधायकों की सक्रिय भागीदारी से सुनिश्चित किया जाएगा, जिसमें क्रिकेट, कबड्डी, एथेलेटिक्स, वालीबॉल, बास्केटबाल और कुश्ती खेल स्पर्धाओं का आयोजन किया जाएगा जो जमीनी स्तर पर खेल प्रतिभाओं की पहचान में सहायक सिद्ध होगा।

2022-23 में इन खेल परिसरों का होगा लोकार्पण
-नूरपुर में प्री फेबरीकेटिड बहुउद्देषीय हॉल
-जंजैहली में पदकववत स्टेडियम
-सरकारी महाविद्यालय बंगाणा में बहुउद्देषीय हॉल।
-माजरा सिरमौर में हॉकी एस्ट्रोट्रफ फील्ड
-सरस्वती नगर में 8 लेन 400 मीटर सिंथेटिक ट्रैक
-10 करोड़ रुपये की लागत से टांडाखोली, जिला काँगड़ा में प्रस्तावित इण्डोर स्टेडियम का निर्माण षुरु किया जाएगा।

  • इन सभी कार्यो पर 20 करोड़ रुपए का व्यय किया जाएगा।
Total
0
Shares
Related Posts
Total
0
Share