चुनावों में वोटिंग के लिए एम-3 इवीएम का इस्तेमाल करेगा चुनाव आयोग

प्रदेश में होने वाले विधानसभा चुनाव में इस बार नई एम-3(M-3) वर्जन की  इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (EVM) को मतदान के लिए इस्तेमाल किया जायेगा। यह मशीन पिछले चुनाव में इस्तेमाल हुई एम-2 वर्जन की ईवीएम (EVM) से कई ज़्यादा अडवांस बताई जा रही है। नई ईवीएम की खासियत यह है, कि इनमें अब 32 के बजाय 384 उम्मीदवारों के नाम जोडने की व्यवस्था होगी।

मशीन में अगर कोई सॉफ्टवेयर या फिर कोई अन्य तकनिकी खराबी आती है, तो यह खुद खराबी को पकड़ लेटी है और अपनी कंट्रोल यूनिट स्क्रीन में दिखा देती है। जिससे मशीन को जल्दी ठीक करने में भी मदद मिलेगी और समय भी बचेगा। वहीं छेड़छाड़ होने पर यह काम करना बंद कर देती है।

नई मशीनों के बारे में मतदाताओं को जागरूक करने के लिए ब्लॉक स्तर पर विशेष कैंप भी चलाए जाएंगे। इसके लिए कर्मियों को ट्रेनिंग दी जा रही है। जिसके बाद यह कर्मचारी मशीनों को तय तिथियों में पोलिंग स्टेशनों पर प्रदर्शित किरेंगे और मतदाताओं को जानकारी देंगे।

आयोग ने लॉन्च की वोटर हेल्पलाइन ऐप

इसके अलावा इस बार चुनाव आयोग की ओर से वोटर हेल्पलाइन ऐप भी लॉन्च की गई है। जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त पंकज राय ने बताया कि इस ऐप के माध्यम से युवा मतदाता निर्धारित फार्म भरकर मतदाता सूची में अपना नाम दर्ज करवा सकेंगे।और इस एप की मदद से वोटरकार्ड को आधार कार्ड के साथ लिंक किया जा सकेगा।

पुरानी ईवीएम से कैसे है एम-3 बेहतर ?

नई तकनीक से विकसित एम-3 मशीन में 24 बैलेट यूनिट जोड़े जा सकते हैं। आपको बता दें कि एक बैलेट यूनिट में 16 उम्मीदवार होते हैं। यानी किसी विधानसभा चुनाव क्षेत्र में 384 उम्मीदवार खड़े होते हैं तो भी इनका चुनाव ईवीएम के जरिए आसानी से हो पाएगा। इससे पहले एम-2 ईवीएम में केवल 1 बैलेट यूनिट जोड़ी जा सकती थी। यानी 32 उम्मीदवार होने तक चुनाव ईवीएम से हो सकता था। इससे अधिक उम्मीदवारों पर बैलेट पेपर के इस्तेमाल की व्यवस्था करनी पड़ती थी।

पुरानी ईवीएम का क्या होगा ?

तहसीलदार (चुनाव) बिलासपुर उषा चौहान ने बताया कि बिलासपुर जिला के लखनपुर में प्रदेश का पहला वेयरहाउस तैयार किया है। जिसमें प्रदेश भर की ईवीएम रखी हैं। इस समय बैलेट युनिट्स 711 हैं और कंट्रोल युनिट 617 जबकि वीवीपैट 711 हैं। वेयरहाउस में प्रदेश भर की 256 ईवीएम खराब पाई गई हैं, जिन्हें बंगलूरू भेज दिया गया है।

Total
0
Shares
Related Posts
Total
0
Share