चोटियों ने फिर ओढ़ी बर्फ की चादर, शीतलहर बढ़ी

snowy-himachal
बर्फबारी

चोटियों ने फिर ओढ़ी बर्फ की चादर, शीतलहर बढ़ी कल से साफ रहेगा मौसम, सर्दी से मिलेगी राहत बर्फबारी ने फिर बढ़ाइ मुश्किले, 210 सड़के हुई बंद

कॉर्नर टीम

हिमाचल की चोटियों ने फिर से बर्फ की चादर ओढ़ ली है। शुक्रवार राहत को प्रदेश के कई जिलों में हिमपात हुआ। शिमला के कुफरी, मनाली, रोहतांग, लाहौल घाटी, सिरमौर के चूड़धार और समेत कई स्थानो पर बर्फबारी दर्ज की गई है। पर्वतीय इलाकों में ताजा हिमपात होने से प्रदेश में ठिठुरन बढ़ गई है। वहीं राज्य के निचले क्षेत्रों में भी शुष्क मौसम का दौर खत्म हुआ और बीती रात बिजली कड़कने के साथ मध्यम बारिश हुई।  जिससे तापमान में गिरावट दर्ज की गई। लाहौल.स्पीति, किन्नौर और चंबा जिलों का तापमान शून्य से नीचे पहुंच गया है। बर्फबारी ने एक बार फिर से लोगों की मुश्किलों में इजाफ कर दिया है। प्रदेश में तीन एनएच, एक स्टेट हाईवें सहित 206 संपर्क सड़के बंद हो गई है।

 मौसम विभाग के अनुसार राज्य में आगामी 24 घंटों में मौसम साफ हो जाएगा तथा ठंड से निजात मिलेगी। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के निदेशक मनमोहन सिंह ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से राज्य के अनेक स्थानों में बर्फबारी व बारिश हुई। उन्होंने कहा कि 13 से 18 दिसम्बर तक राज्य में मौसम के साफ  रहने का अनुमान है। बीते 24 घंटों के दौरान कोठी और गोंदला में 30.30 सेंटीमीटर बर्फबारी दर्ज की गई। इसी तरह केलंग में 12ए खदराला व शिलारू में 10-10, मनाली में 8, डल्हौजी, मूरंग और पूह में 4.4 सेंटीमीटर बर्फ गिरी। शिमला से सटे कुफरीए नारकंडा और खड़ापत्थर में भी बर्फ  की सफेद चादर बिछ गई है।

ताजा हिमपात से इन क्षेत्रों में वाहनों की आवाजाही प्रभावित हुई। हालांकि प्रशासन ने तुरंत मशीनरी लगाकर बर्फ को हटाकर सड़क को बहाल कर दिया। वहीं वर्षा की बात करें, तो बरठी में 30, मैहरे में 29, नैना देवी में 28, चंबा में 26, पालमपुर में 24, सियोबाग में 21, डल्हौजी व कांगड़ा में 20, धर्मशाला में 19,भुंतर व मंडी में 17-17, बिलासपुर व उना में 16-16, पांवटा साहिब में 15 और मनाली में 12 मिमी बारिश रिकार्ड हुई है। ताजा बारिश को फसलों और सब्जियों के लिए बेहद लाभदायक बताया गया है। जमीन को पर्याप्त नमी मिलने से पाले का असर नहीं रहेगा और फसलों के खराब होने का खतरा टल गया है। इस बार बादलों के कम बरसने से गेहूं व सीजनल सब्जियों को लेकर किसान चिंतित थे। अब हुई बारिश से मुख्य रूप से गेहूं की फसल को लाभ मिलेगा। इसके अलावा इस सीजन में बोई गई मटरए पालकए धनियाए राईए मेथी के लिए बारिश बेहद लाभदायक है। कृषि वैज्ञानिकों के अनुसार इस समय सभी स्थानों पर फसलों के लिए पानी की सख्त आवश्यकता महसूस की जा रही थी। बारिश से पानी के स्रोतों को जीवनदान मिलेगा तथा फसलों को नुकसान पहुंचाने वाले कीट बारिश और बर्फबारी से नष्ट हो जाएंगे।
बॉक्स:
कहां कितना तापमान
इस बीच मौसम के मिजाज में आई इस तब्दीली से प्रदेश में ठंड ब? गई है। लाहौल.स्प्ीति का मुख्यालय केलंग राज्य का सबसे ठंडा स्थल रहाए जहां शनिवार सुबह न्यूनतम तापमान -2.9 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया।  इसी तरह किन्नौर के कल्पा में न्यूनतम तापमान -1 और चंबा जिला के डल्हौजी में -0.1 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड हुआ है। इसके अलावा मनाली में शून्य, कुफरी में 0.5, शिमला में 3.6, पालमपुर में 3.7,  धर्मशाला में 4.6, जुब्बड़हट्टी में 6.9, सोलन में 7, भुंतर में 7.5, बिलासपुर व हमीरपुर में 8.8, चंबा में 8.2, कांगड़ा में 8.7, उना में 9.2 और नाहन में 11.9 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया।  


रोहित शर्मा 

Total
0
Shares
Related Posts
Total
0
Share