धर्मशाला टी-20 मैच पर आज खतरे के बादल, बारिश व बर्फबारी का अलर्ट, विजिब्ल्टी भी रहेगी कम

धर्मशाला में भारत व श्रीलंका के बीच होने वाले टी-20 मैच पर शनिवार को खतरे के बादल मंडराने वाले है। मौसम विभाग ने प्रदेश के 8 जिलों बारिश व बर्फबारी को लेकर येलो अलर्ट जारी किया है। इनमें कांगड़ा, मंडी, कुल्लू, शिमला, सोलन, सिरमौर, किन्नौर, लाहौल स्पीति और चंबा जिला शामिल है। ऐसे में अगर शनिवार को बारिश व बर्फबारी होती हैं, तो फिर धर्मशाला में होने वाले टी-20 मैच में खलल पड़ सकता है।


मौसम विभाग के निदेशक सुरेंद्र पाल ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने के कारण 8 जिलों में तेज बारिश के आसार है। चोटियों पर बर्फबारी हो सकती हैं, तो वहीं निचले क्षेत्रों में बिजली कड़कने के साथ ओलावृष्टि के आसार भी है। वहीं 27 और 28 फरवरी को भी बारिश व बर्फबारी के आसार है। जबिक 1 मार्च को फिर से बारिश व बर्फबारी का अलर्ट है। हिमाचल प्रदेश के पहाड़ी क्षेत्रों में हो रही बर्फबारी और मैदानी इलाकों में बारिश ने मौसम को फिर से ठंडा कर दिया है।

प्रदेश के जनजातीय जिलों लाहौल-स्पीति व किन्नौर सहित कुल्लू, चंबा व शिमला जिले के ऊंचे क्षेत्रों में बर्फबारी हो रही है। जनजातीय जिलों में ताजा हिमपात से सामान्य जनजीवन प्रभावित हो रहा है। लाहौल घाटी में बर्फबारी में फंसे 15 सैलानियों को स्थानीय पुलिस ने रेस्कूय किया है। शिमला शहर से सटे पर्यटन स्थल कुफरी, मशोबरा व नारकंडा भी बर्फ से सफेद हो गया है। शिमला शहर में दिन भर तेज हवाओं के साथ बारिश हुई।

मौेसम में आए इस बदलाव से समूचा प्रदेश शीतलहर की जद में आ गया है। खासकर पर्वतीय इलाकों में भीषण ठंड पड़ रही है। बर्फबारी के कारण पर्वतीय क्षेत्रों में कई सड़कों के अवरूद्व होने से यातायात व्यवस्था चरमरा गई है। राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की रिपोर्ट के अनुसार प्रदेश में बर्फबारी से 227 सड़कें और 134 बिजली ट्रांसफार्मर बंद हैं। लाहौल-स्पीति जिला में सबसे ज्यादा 174 सड़कें बाधित हो गई हैं।

इसके अलावा चंबा में 33, किन्नौर में 10, कुल्लू में 6, मंडी, शिमला, सिरमौर व सोलन में एक-एक सड़क अवरूद्व हुई। चंबा जिला में 77 ट्रांसफार्मर ठप रहे। जबकि लाहौल-स्पीति में 25, शिमला में 23, कुल्लू में 5 और किन्नौर में 4 ट्रांसफार्मर बंद हुए हैं। उन्होंने कहा कि बीते 24 घंटों के दौेरान गोंदला में 10, कोठी में 7, कल्पा में 2 और सांगला में एक सेंटीमीटर बर्फबारी दर्ज की गई है। वहीं बारिश की बात करें, तो मनाली में 23, कोठी व सलौनी में 17-17, चंबा व डल्हौजी में 14-14, तिंदर में 13 और भरमौर व पालमपुर में 12-12 सेंटीमीटरा बारिश हुई है।

बारिश-बर्फबारी की वजह से तापमान में गिरावट दर्ज की गई है, जिससे मौसम ठंडा हो गया है। शिमला में न्यूनतम तापमान 5.6 डिग्री, सुंदरनगर में 6.8 डिग्री, भुंतर में 6.3 डिग्री, कल्पा में -1.4 डिग्री, धर्मशाला में 8.2 डिग्री, उना में 10.6 डिग्री, नाहन में 10.7 डिग्री, केलांग में -4 डिग्री, पालमपुर में 8 डिग्री, सोलन में 6.2 डिग्री, मनाली में 3 डिग्री, कांगड़ा में 11.6 डिग्री, मंडी में 9.6 डिग्री, बिलासपुर में 11 डिग्री, हमीरपुर में 10.8 डिग्री, चंबा में 10 डिग्री, डल्हौजी में 2.3 डिग्री, कुफरी में 2.9 डिग्री, जुब्बड़हट्टी में 8.5 डिग्री और पांवटा साहिब में 10.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

Total
0
Shares
Related Posts
Total
0
Share