हिमकेयर कार्ड की अवधि पर अब मिलेगा विकल्प

हिमकेयर कार्ड की अवधि पर लोगों को विकल्प चुनने का अवसर मिलेगा। लोग चाहे तो 3 साल के लिए भी हिमकेयर कार्ड बना सकते हैं, या फिर एक साल के बाद दोबारा से हिमकेयर कार्ड को रिन्यू करवा सकते हैं। बजट सत्र के दौरान मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की ओर से हिमकेयर कार्ड की अवधि 1 साल से बढ़ाकर 3 साल करने की घोषणा की थी। इसके बाद सरकार की ओर से इस घोषणा पहली अप्रैल से लागू करने के संबंध में अधिसूचना जारी कर दी है।
स्वास्थय विभाग ने इस योजना की अवधि में लोगों को विकल्प चुनने के लिए भी सरकार को प्रपोजल भेजा हैं। हालांकि अभी तक सरकार की ओर इस बारे में अप्रूवल नहीं दी गई हैं, लेकिन उम्मीद जताई जा रही हैं कि जल्द ही सरकार की ओर से इस बारे में अनुमति दे दी जाएगी। योजना की अवधि 3 साल तक बढऩे से पंजीकरण फीस भी 3 साल के लिए बढ़ कर 3 हजार हो जाएगी। वहीं 3 साल के लिए 5 लाख रुपए की बजाए 15 लाख रुपए का हेल्थ कवर लोगों को मिलेगा। विभाग के अधिकारियोंं का कहना है कि सरकार से प्रपोजल को अनुमति मिलने के बाद लोगों को एक साल के लिए भी हिमकेयर कार्ड बनाने का भी मौका दिया जाएगा। एक साल के लिए पंजीकरण फीस सिर्फ एक हजार ही होगी, वहीं एक साल के लिए 5 लाख रुपए का हेल्थ कवर मिलेगा। एक साल की अवधि पूरी होने के बाद लोग दोबारा हिमकेयर कार्ड को रिन्यू भी करवा सकेंगे। हिमकेयर कार्ड को रिन्यू करने की प्रक्रिया पूरे साल चलेगी।
स्वास्थय विभाग के प्रवक्ता ने बताया कि इस योजना के अंतर्गत पीजीआई चंडीगढ़ में नेहरू अस्पताल की नई ओपीडी के धरातल मंजिल में प्रदेश सरकार द्वारा हिमकेयर काउंटर खोला गया है, जहाँ पर जाकर कार्डधारक नि:शुल्क इलाज का लाभ ले सकते हैं। पीजीआई के अलावा चंडीगढ़ में सेक्टर 32 के मेडिकल कॉलेज में भी हिमकेयर के अंतर्गत निंशुल्क चिकित्सा का लाभ दिया जा रहा है।
यह जानकारी देते हुए स्वास्थ्य विभाग के प्रवक्ता ने बताया कि हिमकेयर योजना की पंजीकरण प्रक्रिया अब पूरा साल खुली रहेगी तथा कार्ड नवीनीकरण की अवधि एक साल से बढ़ा कर तीन साल कर दी गयी है। यह शुल्क एक अप्रैल, 2022 से लागू की जायेगी। इसके अंतर्गत एक परिवार के 5 सदस्यों तक प्रतिवर्ष 5 लाख रूपए की निशुल्क इलाज की सुविधा का प्रावधान किया गया है। यदि उसी परिवार में सदस्यों की संख्या 5 से अधिक हो तो उस स्थिति में अगले 5 सदस्यों तक एक अतिरिक्त कार्ड बनाकर प्रति वर्ष पाँच लाख रूपए की नि:शुल्क इलाज की सुविधा का प्रावधान किया गया है। स्वास्थ्य विभाग के प्रवक्ता ने आगे जानकारी देते हुए बताया कि राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अंतर्गत वे सभी परिवार जो आयुष्मान भारत में पंजीकृत नहीं हैं या सरकारी कर्मचारी अथवा सेवानिवृत पेंशन धारक नहीं हैं, वे इस योजना के तहत पात्र हैं। इस योजना में ई कार्ड जारी किये जाते हैं। नामांकन/ पंजीकरण की प्रक्रिया सरल रखी गई है और लाभार्थी डब्ल्यू डब्ल्यू डब्ल्यू डॉट एचपीएसबीवाईएस डॉट इन वेबसाइट पर आधार कार्ड, राशन कार्ड, मोबाइल नंबर और श्रेणी प्रमाण पत्र अपलोड करवाकर नामांकन कर सकता है। यह नामांकन वह स्वयं कर सकता है या लोकमित्र केंद्रों, कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से भी कर सकता है। प्रदेश में आयुष्मान भारत के अंतर्गत पंजीकृत अस्पताल इस योजना के अंतर्गत निशुल्क इलाज की सुविधा प्रदान करने के लिए मान्य है।

अभी तक ढ़ाई लाख लोगों को मिला लाभ
1 जनवरी, 2019 से 25 मार्च, 2022 तक 2.58 लाख लाभार्थियों को 236.16 करोड़ रूपए की नि:शुल्क उपचार सुविधा प्रदान की गई है। मुख्यमंत्री हिमकेयर योजना प्रदेशवासियों के बेहतर और गुणवत्तापूर्ण नि:शुल्क स्वास्थ्य उपचार के लिए उपयोगी साबित हो रही है। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों का कहना है कि पूरा वर्ष हिमकेयर कार्ड के रिन्यू होने से लोगों को लाभ मिलेगा। पहले हिमकेयर कार्ड को रिन्यू करवाने के लिए सिर्फ जनवरी से लेकर मार्च तक ही समय मिलता था। ऐसे में कई लोग हिमकेयर कार्ड को रिन्यू करवाने से छूट जाते थे।

Total
0
Shares
Related Posts
Total
0
Share