ब्रैकिंग: कोविड को वैक्सीन के बारे में सरकार ने जारी किए नए आदेश

कोविड मरीज़ो को बीमारी से रिकवर होने के 3 महीने बाद कोविड की वैक्सीन लगाई जाएगी। इससे पहले वह वैक्सीन लगाने के लिए पात्र नहीं होंगे। केंद्र सरकार की ओर से इस संदर्भ में नए दिशा निर्देश जारी किए गए है। केंद्र की ओर से जारी दिशा निर्देशों में कहा गया है कि जिन लोगों को कोविड की वैक्सीन लगनी हैं, अगर वह कोविड पॉजीटिव पाए जातें हैं, तो फिर उन्हें कोविड से रिकवर होने 3 महीने बाद ही वैक्सीन लगेगी।


राष्ट्रीय स्वास्थय मिशन के अतिरिक्त सचिव व मिशन निदेशक की ओर से जारी आदेशों में कहा गया है कि कोविड पॉजीटिव होने बाद सभी तरह की वैक्सीन 3 महीने बाद लगेगी। चाहे पहली डोज हो, दूसरी डोज हो, बूस्टर डोज हो या फिर 15 से 18 वर्ष के बच्चों को लगने वाली वैक्सीन की डोज हो। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अतिरिक्त सचिव विकास शील ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को लिखे पत्र में कहा है कि कोविड बीमारी वाले पात्र व्यक्तियों को एहतियाती खुराक के संबंध में मार्गदर्शन के लिए विभिन्न क्षेत्रों से अनुरोध प्राप्त हुए हैं।

सचिव विकास शील की ओर से जारी सूचना के अनुसार 15 से 18 वर्ष के किशोर और 60 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों और फ्रंट लाइन वर्कर के लिए तीन जनवरी से टीकाकरण अभियान चलाया गया। लाभार्थी यदि कोरोना या सार्स-2 से पीडि़त हो जाते हैं तो उनका टीकाकरण तीन महीने के लिए रोक दिया जाएगा। उनकी बीमारी ठीक होने के तीन महीने बाद ही उन्हें किसी तरह का कोविड संबंधि टीकाकरण किया जाएगा। हिमाचल प्रदेश में कोविड वैक्सीन की पहली और दूसरी डोज लगाने का काम टारगेट अचीव कर लिया गया है।

स्वास्थय विभाग से प्राप्त आंकड़ो के अनुसार प्रदेश में 62,69, 461 लोगो को वैक्सीन की पहली खुराक लगा ली गई है। हालांकि विभाग की ओर ेसे 55 लाख लोगों को वैक्सीन की पहली खुराक लगाने को लक्ष्य निर्धारित किया गया था। वहीं वैक्सीन की दूसरी डोज 55,42,968 लोगो को लगाई जा चुकी है। हालांकि प्रदेश में अभी भी कुछ लोग ऐसे हैं, जिन्हें वैक्सीन की दूसरी डोज लगनी है।

बूस्टर डोज लगाने का अभियान जारी
हिमालच प्रदेश में सभी हेल्थ केयर वर्कर, फ्रंटलाइन वर्कर और 60 वर्ष से अधिक की उम्र के लोगों बूस्टर डोज लगाने के लि अभियान जारी है। बूस्टर या एहतियाती डोज उन लोगों को लगनी है जो दूसरी डोज लगाने के बाद 39 सप्ताह और 9 महीने का सयम पूरा कर चुके है। हिमालच में 64,065 लोगों को वैक्सीन की डोज लग चुकी है। इनमें 28 हजार फ्रंटलाइन वर्कर, 11 हजार फ्रंटलाइन वर्कर और 23 हजार 60 वर्ष से अधिक उम्र के बुजुर्ग व्यक्ति है।

बच्चों को पहली डोज लगी, दूसरी बाकी

15 से 18 वर्ष के बच्चों को पहले डोज लगाने का काम लगभग पूरा हो गया है। करीब 3,68,652 बच्चों को वैक्सीन की पहली डोज लग चुकी है। प्रदेश के 4 लाख बच्चों को वैक्सनी की डोज लगनी है। बच्चों को को-वैक्सीन की डोज लगाई जा रही है। पहली डोज लगाने के 28 दिन बाद बच्चों को वैक्सीन की दूसरी डोज लगनी है। ऐसे में अगर कोई बच्चा कोविड पॉजीटिव पाया जाता है, तो फिर से 3 महीने बाद वैक्सीन की डोज लगेगी।

Total
0
Shares
Related Posts
Total
0
Share