मंडी में भूंकप से हिली धरती, 2.5 रिक्टर स्केल तीव्रता

हिमाचल की धरती एक बार फिर भूकंप के झटकों से कांप उठी। मंडी में आज दोपहर 12 बजकर 14 मिनट पर भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए। इससे किसी प्रकार के जान माल के नुकसान की सूचना नहीं है। रिएक्टर स्केल पर इसकी तीव्रत्रा 2.5 मापी गई है। मंडी शहर के आसपास के इलाकों में भी हल्के झटके महसूस किए गए। इसका केंद्र जमीन के भीतर 5 किलोमीटर गहराई में रहा है।
हिमाचल प्रदेश के ज्यादातर क्षेत्र भूकंप की दृष्टि से अति संवेदनशील और संवेदनशील हैं। लाहौल स्पीति, कांगड़ा, चंबा और शिमला का कुछ क्षेत्र जोन-5 में आता है, जबकि मंडी, बिलासपुर, हमीरपुर, सोलन, ऊना इत्यादि जिलों के ज्यादातर क्षेत्र जोन-4 में आते हैं। जोन-5 अति संवेदनशील तथा जोन-4 संवेदनशील हैं। यहां बार-बार भूकंप के झटके आते रहते हैं।

वैज्ञानिकों के मुताबिक, धरती 12 टेक्टॉनिक प्लेटों पर स्थित है, जो जमीन के भीतर 30 से 50 किलोमीटर की गहराई पर स्थित है। इसके नीचे तरल पदार्थ लावा है। यह प्लेटें इसी लावे पर तैरती रहती हैं। यह पलेटें हर वर्ष 4 से 5 मिमी अपने स्थान से खिसक जाती हैं। कोई प्लेट दूसरी प्लेट के निकट जाती है तो कोई दूर हो जाती है। इस दौरान इनमें कई बार टकराव हो जाता है। इनके टकराने से ऊर्जा निकलती है, जिसे भूकंप कहते हैं।

Total
0
Shares
Related Posts
Total
0
Share