मौसम विभाग का पूर्वानुमान बदला, अब 22 को बारिश बर्फबारी


हिमाचल प्रदेश में बारिश व बर्फबारी को लेकर मौसम विभाग की ओर से बीते दिनों जारी किए गए पूर्वानुमान में अब थोड़ा बदलाव आया है। पहले जहां मौसम विभाग ने ऊपरी क्षेत्रों में 21 फरवरी तक बारिश व बर्फबारी के आसार जताए थे, तो वहीं अब प्रदेश में 21 फरवरी तक मौसम साफ रहेगा, जबिक 22 फरवरी को प्रदेश में बारिश व बर्फबारी का आसार है। इसके लेकर मौसम विभाग की ओर से येलो अलर्ट भी जारी किया गया है।


मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के निदेशक सुरेंद्र पॉल ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से प्रदेश में मौसम के मिजाज बदल सकते हैं। 21 जनवरी तक प्रदेश में मौसम साफ रहेगा, जबिक 22 फरवरी से मौसम फिर करवट बदलेगा। इस दौरान पूरे प्रदेश में बारिश व बर्फबारी क आसार है। निचले व मध्यम पर्वतीय क्षेत्रों में जहां बारिश होने के आसार हैं, तो वहीं ऊपरी क्षेत्रों में बर्फबारी के आसार है। बारिश व बर्फबारी से हिमाचल प्रदेश के तापमान में फिर से गिरावट आ सकती है।

तापमान गिरने से प्रदेश में ठंड का कहर फिर से बढ़ सकता है। ऐसे में लोगों को फिर से दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। उधर, शुक्रवार को भी शिमला सहित कई इलाकों में दिन भर धूप खिली रही। इससे मौसम खुशगवार बना हुआ है। राज्य में अधिकतम तापमान में उछाल आने से शीतलहर का प्रकोप कम हुआ है। हालांकि न्यूनतम तापमान में कोई खास बदलाव नहीं आया है और जनजातीय व पर्वतीय क्षेत्रों में अभी भी पारा माइनस में बना हुआ है।

लाहौल-स्पीति जिला के मुख्यालय केलांग में न्यूनतम तापमान सबसे कम -10.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। किन्नौर जिला के केलंग में पारा -3.0 डिग्री, मनाली में -0.2 डिग्री, सोलन में 0.8 डिग्री, कुफरी में 2.3, शिमला में 4.0 डिग्री, सुंदरनगर में 2.0 डिग्री, भुंतर में 2.1 डिग्री, धर्मशाला में 8.2 डिग्री, ऊना में 6.5, नाहन में 8.5, पालमपुर में 3.5, मंडी में 4, डलहौजी व बिलासपुर में 4.5, कांगड़ा में 4.6, चम्बा में 3.6, हमीरपुर में 5.6, पांवटा साहिब में 5.5 और जुब्बड़हट्टी में 6 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया।

प्रदेश में 88 सड़कें अभी भी बंद
हिमाचल प्रदेश में बीते दिनों हुई बारिश व बर्फबारी के बाद अभी भी सड़के बंद नहीं हुई है। प्रदेश में अभी भी 88 सड़कें बंद है। इनमें सबसे ज्यादा सड़के लाहौल स्पीति जिला में बंद है। लाहौल स्पीति जिला में कुल 80 सड़कें बंद है। इसके अलावा शिमला जिला में 01 मंडी में 03, सोलन में 01, कुल्लू में 01 और चंबा जिला में 02 सड़कें बंद है। सड़कों के लिए प्रदेश में वाटर सप्लाई की 18 योजनाएं अभी तक बंद पड़ी हुई है। इनमें 15 स्कीमें लाहौल स्पीति में और 03 स्कीमें चंंबा जिला में बंद है। बारिश व बर्फबारी से प्रदेश को अभी तक 260 करोड़ रुपए के नुकसान का आंकलन है। वहीं सर्दियों के सीजन में प्रदेश में हुए हादसों में दुघर्टना में 161 लोगों की मौत हो चुकी है।

Total
0
Shares
Related Posts
Total
0
Share