वोकेशनल शिक्षकों के लिए भी पॉलिसी बनाए सरकार

हिमाचल प्रदेश के कॉलेजों में व्यवसायिक शिक्षा देने वाले वोकेशनल शिक्षक भी सरकार से पॉलिसी बनाने की मांग उठा रहे है। हरियाणा व असम की तर्ज पर इन शिक्षकों के लिए भी हिमाचल में भी पॉलिसी तैयारी की जाए, ताकि वोकेशनल शिक्षकों को भी भविष्य में नियमित किया जा सके और इन शिक्षकों के लिए भी पदोन्नती के अवसर मिले। आने वाले बजट सत्र में उम्मीद ही नही बल्कि भरोसा है कि गठित कमेटी हमारे भविष्य के बारे में सोचकर स्थाई नीति बनाएगी।


शिमला में बुधवार को पत्रकार वार्ता के दौरान हिमाचल प्रदश्ेा बी. वॉक वोकेशनल संघ के अध्यक्ष कुश भारद्वाज ने कहा कि आउटसोर्स पर कार्यरत हजारों वोकेशनल प्रशिक्षकों के लिए स्थाई नीति बनाने के लिए गठित कमेटी व मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर का आभार जताया। उन्होंने कहा कि स्थाई नीति बनाने से प्रदेश में आउटसोर्स कर्मचारियों के साथ साथ उनके परिबार भी लाभांवित होंगे जिससे बढ़ती हुई महंगाई के दौर में आसानी से गुजारा कर पाएंगे।

वर्तमान में प्रदेश सरकार द्वारा 2017 से शुरू किया 18 महाविद्यालयों मे बैचलर ऑफ वोकेशन तीन साल का डिग्री प्रोफेसनल कोर्स चलाया जा रहा हैं। जिसमें रिटेल व हॉस्पिटलेटी विषयों को शामिल किया गया हैं। इस तरह के डिग्री कोर्सेज का मुख्य उद्देश्य विभिन्न क्षेत्रों में रोजगार के अवसरों को बढ़ाना है और छात्रों को बेहतर प्रशिक्षण के साथ विभिन्न आधुनिक क्षेत्रों में कार्य करने के लिए आवश्यक ज्ञान प्रदान किया जा रहा है। और उनके भीतर छिपे हुए हुनर को विकसित किया जा रहा हैं।

बैचलर ऑफ वोकेशन डिग्री उन युवाओं के लिए बड़े पैमाने पर कारगर साबित हो रहा है जो अच्छी नौकरी और बेहतर लाइफस्टाइल के नवीन अवसरों व स्किल्ड जॉब्स की तलाश कर रहे हैं। हर कोई चाहता है कि उसे अपनी जिंदगी में एक अच्छी नौकरी मिल सके जिससे वह अपनी आवश्यकताओं के साथ- साथ अपने शौक को भी पूरा करने के योग बन सके। वोकेशनल कोर्स के माध्यम से युवाओं को देश-विदेश में नौकरी के बेशुमार अवसर मिल रहे हैं। युवाओं को नॉकरी के काविल बनाने के लिए वोकेशनल प्रशिक्षकों ने पहले स्वन्धित व्यवसायिक कम्पनियों में लगभग 6 साल से उपर अनुभव लिया निजी कम्पनियों में सेवाएं देने के बाद, शिक्षा विभाग व निजी कंपनी द्वारा उन्हें रखा गया हैं।

वोकेशनल प्रशिक्षक दिन रात एक कर विद्यार्थीओं को इंडस्ट्री के योग्य बना रहे हैं। विद्यार्थीओं को पढ़ाई के साथ साथ, उन्हें प्रशिक्षण के लिए साक्षत्कार कराना उसके बाद प्रशिक्षण के दौरान कोई मुश्किल आती है तो उनके साथ ततपर रहना। नॉकरी दिलवाना, और तो कुछ ऐसे विद्यार्थी भी है जनकी सैलरी हमारी सैलेरी से बढ़कर उन्हें मिल रही है। जिससे हमें खुशी होती हैं दूसरी तरफ दुख हम वहीं तक सीमित है यह बात प्रशिक्षकों ने कही, अपना भविष्य दांव पर लगाए हुए हजारों वोकेशनल प्रशिक्षकों ने प्रदेश से सरकार से मांगे रखी हैं। वोकेशनल स्टाफ को भी सरकारी पदोन्नति की तर्ज पर आगे बढऩे का अवसर मिलना चाहिए।

मॉस्टर डिग्री और पीएचडी भी करवाई जाए
यूनेस्को द्वारा जारी किए गए स्टेट ऑफ़ द एजुकेशन रिपोर्ट फॉर इंडिया 2020 टेक्निकल एंड वोकेशनल एजुकेशन एंड ट्रेनिंग का शीर्षक वोकेशनल एजुकेशन फस्र्ट रखा गया है, नेशनल एजुकेशन पॉलिसी 2020 के तहत देश में वोकेशनल एजुकेशन का बहुत तेज़ी से विस्तार हो रहा हैं। जिससे लाखों छात्रों का भला भी हो रहा हैं। विद्यार्थिओं के लिए आगामी पढ़ाई के लिए एम वॉक और वोकेशनल में पीएचडी भी जल्द शुरू की जानी चाहिए।

Total
0
Shares
Related Posts
Total
0
Share