व्हाइट क्रिसमस की जगी उम्मीद, बफबारी के आसार

हिमाचल प्रदेश में व्हाइट क्रिसमस की उम्मीद जगी है। यानि क्रिसमस के मौके पर प्रदेश में बर्फबारी हो सकती है। मौसम विभाग ने पूर्वानुमान लगाया है कि 23 दिसंबर तक प्रदेश में मौसम साफ रहेगा, लेकिन के बाद मौसम प्रदेश में करवट बदलेगा। 23 दिसंबर को प्रदेश के उच्च एवं मध्यम पर्वतीय क्षेत्रों में बारिश व बर्फबारी हो सकती है। हालांकि इस दौरान कोई चेतावनी जारी नहीं की गई हैं, लेकिन हल्की बारिश व बर्फबारी की पूरी संभावना है।


मौसम विभाग द्वारा फिलहाल अभी 23 दिसंबर तक ही फारॅकास्ट जारी किया है, लेकिन उम्मीद जताई जा रही है कि 24 और 25 दिसंबर को भी प्रदेश में मौसम खराब रह सकता है। ऐसे में 25 दिसंबर क्रिसमस के मौके बर्फबारी की उम्मीद जग गई है। वहीं प्रदेश के 5 जिलों में आज शीतलहर का पूर्वानुमान जताया गया है। हिमाचल प्रदेश में आने आज मौसम साफ रहेगा, लेकिन इस दौरान लोगों को ठंड के प्रकोप से भी दो चार होना पड़ेगा। प्रदेश के 5 जिलों में अब शीतलहर को लेकर येलो अलर्ट जारी कर दिया गया है।

इनमें राजधानी शिमला, चंबा, सोलन, किन्नौर, लाहौल और स्पीति शामिल जिला शामिल है। बारिश बर्फबारी के बाद प्रदेश में ठंड का प्रकोप बढ़ गया है। राजधानी शिमला सहित प्रदेश के सात शहरो में तापमान माइनस में चला गया है। सबसे कम तापमान लाहौल स्पीति जिला के केलंग में है। यहां का न्यूनतम तापमान माइनस -10.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। वहीं राजधानी शिमल में न्यूनतम तापमान -0.1 डिग्री न्यूनतम तामपान है।

इसके अलावा किन्नौर जिला के कल्पा में न्यूनतम तापमान -7.0 डिग्री सेल्सियस, सोलन जिला में -1.6 डिग्री सेल्सियस, मनाली में -0.4 डिग्री सेल्सियस, डलहौजी में -1.3 डिग्री सेल्सियस और कुफरी में -2.4 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया है। मोैसम विज्ञान केंद्र शिमला द्वारा जारी पूर्वानुमान के मुताबिक 18 से 22 दिसम्बर तक राज्य भर में मोैसम तो साफ बना रहेगा, लेकिन लोगों को भीषण सर्दी का सामना करना पड़ेगा।

ऊना, हमीरपुरए बिलासपुर ओैर सोलन जिलों में सुबह व शाम के समय घना कोहरा रहने की आशंका है। इससे दृष्यता 500 मीटर से कम हो सकती है। मोैसम विभाग ने शिमला, चंबा और इनके आसपास के क्षेत्रों में शीतलहर का अलर्ट जारी करते हुए लोगों को हिदायत दी है कि वे संबंधित विभागों द्वारा जारी की गई सलाह व दिशा-निर्देशों का पालन करें तथा सुरक्षा के पर्याप्त उपाय करें। सुबह व शाम के समय सैैर करने से बचें ओैर सावधानी से यात्रा करें। मोैसम विज्ञान केंद्र शिमला के निदेशक सुरेंद्र पाल ने कहा कि सोमवार को वजह से परेशानी हो सकती है। पश्चिमी विक्षोभ के मंद पडऩे से 20 दिसंबर तक बारिश व बर्फबारी नहीं होगी। लेकिन रात के तापमान में गिरावट से ठंड का प्रकोप बरकरार रहेगा।
बॉक्स:
प्रदेश में 38 सड़कें बंद

बीते दिनों प्रदेश के ऊपरी इलाकों में हुई बर्फबारी से इन क्षेत्रों में यातायात व्यवस्था प्रभावित हो गई है। राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की ओर से जारी रिपोर्ट के अनुसार प्रदेश में कुल 38 सड़कें बंद है। इनमें 32 सड़के अकेले लाहौल स्पीति जिला में बंद है। वहीं 05 सड़कें कुल्लू और एक सड़क चंबा जिला में बंद है। इसके अलावा प्रदेश में 35 वाटर सप्लाई की स्कीमें भी बंद है। यह सभी स्कीमें लाहौल स्पीति जिला में बंद पड़ी है। ऐसे में लोगों को परेशानियों से दो चार होना पड़ रहा है।

Total
0
Shares
Related Posts
Total
0
Share