स्पीति में साइट हुई दुर्लभ प्रजाती हिमालय सिरो

स्पीति में साइट हुई दुर्लभ प्रजाती हिमालय सिरो
वाइल्ड लाइफ विभाग के कैमरे में कैद हुई तस्वीरें
स्पीति घाटी के हुरिलंग में स्पॉट की गई है सिरों
कार्नर टीम
हिमाचल प्रदेश की स्पीति घाटी में दुर्लभ प्रजाति हिमालय सिरो को साइट किया गया है। वाइल्ड लाइफ विभाग के कैमरे में हिमालय सिरो प्रजाति की तस्वीरे कैद की गई है। विलुप्त हो रही हिमालयन सिरो पहली बार कैमरे में कैद हुई । एक खास बात यह है कि इसे स्पीति घाटी के शीत मरूस्थल में साइट किया गया है। संभावना जताई जा रही है कि सिरो समीपवर्ती रूपी भावा वन्यप्राणी अभ्यारण स्थल से भटककर लाहौल घाटी में पहुंच गई।


स्पीति घाटी के स्थानीय बाशिंदें भी विलुप्त हो रही प्रजाति की सिरो को देखकर अचंभित हो उठे । सिरो के कैमरे में कैद हो जाना वन्यप्राणी विभाग को भी बेहद रोमांचित कर रहा है । ऊंचाई वाले इलाकों में इसकी मौजूदगी पहले भी दर्ज होती रही है, लेकिन वाइल्ड लाइफ  स्पमि विभाग के पास इसके सीधे कैमरे में कैद होने के साक्ष्य मौजूद नहीं थे। स्पीति घाटी के हुरलिंग में दस्तक के दौरान सिरो को कैमरे में कैद किया गया है। ये एक बकरी की प्रजाति है, जिसे दुर्लभ हो रहे वन्यप्राणियों की सूची में भी शामिल किया गया है। अमूमन ये प्रजाति 10 से 11 हजार फीट की ऊंचाई पर मिलती है। चूंकि इस प्रजाति को संरक्षण के मद्देनजर इंटरनेशनल यूनियन फॉर कंजर्वेशन ने शैडयूल .1 में रखा है, लिहाजा माना जा सकता है कि इस दुर्लभ प्रजाति की कितनी अहमियत है। वन्यप्राणी विभाग के मुख्य अरण्यपाल अनिल ठाकुर के मुताबिक पिछले कुछ वर्षों में दुर्लभ प्रजाति की सिरो को द ग्रेट हिमालयन नेशनल पार्क  व चंबा के ऊपरी क्षेत्रों में कैमरा ट्रैप के माध्यम से देखा गया था। कोल्ड डेजर्ट में इस प्रजाति की पहली मूवमेंट मिली है। बता दें कि दुर्लभ प्रजाति के सिरो की निगरानी की जिम्मेदारी स्पीति के वाइल्ड लाइफ डीएफओ हरदेव नेगी की टीम को सौंपी गई है। स्थानीय भाषा में सिरो को येमू व जिंगल भी कहा जाता है। ऐसा माना जाता है कि इसकी बेहतरीन साइटिंग केदारनाथ के अलावा अरुणाचल के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में होती है। विभाग को रने वाली बात यह भी है कि सिरो कैसे शीत मरूस्थल में स्पीति नदी के किनारे पहुंच गई । ऐसी संभावना जताई जा रही है कि ये बगीचों को देखकर आकर्षित हुई होगी।
बॉक्स:
2017 में भी नजर आई थी मूवमेंट
सिरो को कुछ सालों से हिमाचल से गायब माना जा रहा था । मगर 2017 में द ग्रेट हिमालयन नेशनल पार्क में इसकी मूवमेंट नजर मिली थी। सीसी कैमरे में इसे ट्रैप तो किया गया था, लेकिन ऐसा वीडियो पहली बार सामने आया है। विलुप्त हो रही वन्य प्रजातियों की रैड लिस्ट में शामिल सिरो को बकरी की दुर्लभ प्रजातियों में शामिल किया गया है। ये प्रजाति दक्षिणी. पूर्वी बंगलादेश, भूटान, नेपाल, सिक्किम, हिमाचल, तिब्बत व मयांमार में पाई जाती है। डीएफओ हरदेव नेगी ने बताया कि हुरलिंग की ऊंचाई 3151 मीटर के आसपास है। दुर्लभ प्रजाति का कैमरे में रिकॉर्ड होना अपने आप में ही रोमांचित करने वाला है। 

ReplyForward
Total
0
Shares
Related Posts
Total
0
Share