हिमाचल में पर्यटन को नई दिशा देगा राष्ट्रीय सम्मेलन, जय राम ठाकुर

????????????????????????????????????

धर्मशाला में तीन दिवसीय पर्यटन मंत्रियों के राष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजिन किया जा रहा है। इस मौके पर पहुंचे मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने सम्मेलन को सम्बोधित करते हुए कहा कि सम्मेलन में देश भर के राज्यों में पर्यटन विकास को लेकर चर्चा होगी सथ ही प्रदेश में पर्यटन के विस्तार के लिए रणनीति बनाई जाएगी। प्रदेश में सम्मेलन के आयोजन पर मुख्यमंत्री ने केंद्र सरकार का आभार व्यक्त किया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि हिमाचल में पर्यटन की आपार संभावनाएं हैं जिसको बढ़ावा देने में ऐसे सम्मेलन की बहुत बड़ी भूमिका है। प्रदेश सरकार ‘नई राहें, नई मंजिलें’ योजना के तहत प्रदेश के बहुत से सुंदर और नए स्थलों को छांट कर प्रदेश की पर्यटन क्षेत्रो की सूचि में जोड़ेगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि नए पर्यटन स्थलों को प्रोत्साहन प्रदान करने की दिशा में राज्य में सम्पर्क सड़कों का जाल बिछाया जाएगा और राष्ट्रीय राजमार्गों का विस्तार करवाया जा रहा है।

प्रदेश में हवाई सुविधा को बेहतर बनाने के लिए जिला मंडी में एयरपोर्ट की निर्माण प्रक्रिया भी प्रगति पर है।प्रदेश में पर्यटन के ज़रिये रोज़गार बढ़ाने के लिए सरकार ने पूरे प्रदेश में अब तक 3539 होम स्टे पंजीकृत किए हैं और होम स्टे संचालकों से बिजली की खपत पर घरेलू शुल्क लिया जा रहा है।

सम्मेलन के दौरान केंद्रीय पर्यटन, संस्कृति और पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास मंत्री, किशन रेड्डी, केंद्रीय पत्तन, पोत परिवहन एवं जलमार्ग और पर्यटन राज्य मंत्री श्रीपद येस्सो नाइक, भारत पर्यटन विकास निगम के अध्यक्ष संबित पात्रा, पर्यटन मंत्रालय के सचिव अरविंद सिंह सहित कई अधिकारी उपस्थित रहे ।

Total
0
Shares
Related Posts
Total
0
Share