हिमाचल में टीबी 14,524 के नए मरीज

एक्टिव केस फाइडिंग अभियान में पाए गए पॉजीटिव
14,524 में से 5519 महिलाएं व 9005 पुरुष शामिल
अभियान के तहत अब तक 1,34,640 की हुई स्क्रीनिंग

हिमाचल प्रदेश में टीबी के मामलों में इजाफा हो रहा है। इस बात का खुलासा राष्ट्रीय स्वास्थय मिशन के तहत टीबी उन्मूलन के लिए चलाए गए एक्टिव केस फाइंडिंग अभियान में हुआ है। एक्टिव केस फाइडिंग अभियान में जनवरी 2021 से लेकर दिसंबर 2021 तक 14,524 लोगों में टीबी पाया गया है। इसके तहत जनवरी, 2021 से दिसंबर,2021 के बीच 1,34,640 मरीजों की टी.बी. स्क्रीनिंग की गई। इनमें से 14,524 मरीजों में टी.बी. की पहचान हुई जिनमे 5519 महिलाएं व 9005 पुरुष शामिल हैं जिनका इलाज शुरू कर दिया गया।
टीबी उन्मूलन की दिशा में प्रतिबद्धता हेतु विभिन्न राजनैतिक दलों से सरोकार रखने वाले जनप्रतिनिधियों की सक्रिय भागीदारी से निश्चित ही वर्ष 2025 तक हिमाचल प्रदेश को टीबी मुक्त बनाने का लक्ष्य प्राप्त कर लेंगे, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. राजीव सैजल ने यह विचार टीबी उन्मूलन की दिशा में जन आंदोलन के लिये जन प्रतिनिधियों की सक्रिय भागीदारी हेतु विधानसभा के बजट सत्र के दौरान आयोजित कार्यशाला में जन प्रतिनिधियों को संबोधित करते हुए प्रकट किया। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. राजीव सैजल ने सभी सम्मानित विंधानसभा सदस्यों से अपने-अपने क्षेत्रों में संचालित टीबी कार्यक्रम में सहयोग करने की अपील की। उन्होंने कहा कि सरकार पूरी गंभीरता के साथ इस दिशा में कार्य कर रही है। ऐसे में ज़रूरी है कि जनप्रतिनिधि भी इस बीमारी के उन्मूलन व जागरूकता के लिए अपनी सहभागिता सुनश्चित करें और अपने विधानसभा क्षेत्रों में टीबी कार्यक्रम में पूरा सहयोग करें। वैश्विक महामारी कोरोना के बावजूद हिमाचल प्रदेश, कोविड-19 के टीबी के मरीजों के घरों तक दवाइयां पहुंचाने, टीबी की जांच के लिए निजी लैब्स के साथ साझेदारी और सामुदायिक स्तर पर जुड़ाव जैसे कई नवीनतम तरीके अपनाए गए। इसके साथ ही बाइ-डिरेक्शनल स्क्रीनिंग समेत कई कारगर रणनीतियां अपनाईं गईं ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि टीबी के हर मरीज की पहचान हो।
भारत सरकार द्वारा कोविड-19, टीबी, इन्फ्लुएंज़ा जैसी बीमारियों आईएलआई और सांस से संबंधित गंभीर संक्रमण एसए आरआई के मामलों में बाइ-डिरेक्शनल स्क्रीनिंग और टेस्टिंग के निर्देश दिए गए हैं। इस कार्यशाला में मुख्यमंत्री हिमाचल प्रदेश ,विधानसभा के सभापति, स्वास्थ्य मंत्री, विभिन्न राजनीतिक दलों का प्रतिनिधित्व करने वाले 62 सदस्यगण एमएलए, प्रिंसिपल सेक्रेटरी हेल्थ, डायरेक्टर हेल्थ, मिशन निदेशक राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन, राज्य टीबी अधिकारी और टीबी उन्मूलन कार्यक्रम में कार्यरत अन्य सहयोगी उपस्थित रहे। विधानसभा के सभी सदस्यगणों ने हिमाचल प्रदेश को टीबीमुक्त बनाने की शपथ ली।

Total
0
Shares
Related Posts
Total
0
Share