हिमाचल पुलिस भर्ती में 47 हजार 365 अभ्यार्थी फेल

पुलिस भर्ती की परीक्षा में 47 हजार 365 अभ्यार्थी फेल हुए हैं। जबकि 26,346 अभ्यर्थियों ने पुलिस भर्ती की परीक्षा पास कर ली है। हिमाचल प्रदेश पुलिस भर्ती का परिक्षा परिणाम मंगलवार देर शाम पुलिस मुख्यालय की ओर से घोषित कर दिया गया है। पुलिस मुख्यालय की ओर से करीब 500 पन्नों लिस्ट में पुलिस भर्ती का परीक्षा परिणाम तैयार किया गया है।

पुलिस मुख्यालय की ओर से जरनल कैटेगिरी में 50 प्रति से अधिक अंकों की सूची तैयार करके जिलों के एसपी को भेजी गई है। इसके अलावा रिजर्व कैटेगिरी में 40 प्रतिशत से अधिक अंकों वाले अभ्यर्थियों की सूची तैयार करके जिलों में भेजी गई है। गौर हो कि हिमाचल प्रदेश पुलिस भर्ती के 1334 पदों के लिए प्रदेशभर से एक लाख 87 हजार 476 युवाओं ने आवेदन किया था। जिसमें से ग्राऊंड टेस्ट और पुलिस भर्ती की परीक्षा में 26,346 अभ्यर्थी पास हुए हैं। पूरी पारदशिता के साथ प्रदेश के विभिन्न जिलों में सीसीटीवी व ड्रोन की निगरानी में पुलिस भर्ती आयोजित की गई।

जबकि परीक्षा केंद्रों में नकल रोकने के लिए विशेष प्रबंध किए गए थे। पूरी पारदरशिता के साथ पुलिस मुख्यालय में पुलिस भर्ती का परीक्षा परिणाम तैयार किया गया है। अपुलिस भर्ती का परीक्षा परिणाम के बाद अभ्यार्थियों के प्रमाणपत्रों की जांच की जाएगी। पुलिस भर्ती प्रमाण पत्रों के आधार पर 15 नंबर दिए जाएंगे , जिसमें शैक्षणिक योग्यता के आधार पर 2.5 नंबर , ग्रामीण व बैकवर्ड एरिया के अभ्यर्थियों को एक नंबर लँडनेस अभ्यर्थियों को एक नंबर , एनएसएस और एनसीसी के चार नंबर एलएमबी लाइसेंस के 1.5 नंबर , स्पोर्ट्स कोटे के अभ्यर्थियों का इंटरनेशन/ओलंपिक/नेशनल लेवल के खिलाड़ी को एक नंबर दिया जाएगा ।

इसके अलावा पांच नंबर हाइट के दिए जाएंगे। प्रदेश में पुलिस कंस्टेबल एवं आरक्षी चालक के 1334 पद भरे जाने हैं जिनमें बिलासपुर जिला में 74, चंबा में 102 हमीरपुर में 89 , कांगड़ा 293 , किनौर में 16 , कुल्लू में 86, लाहुल-स्पीति में पांच, मंडी में 194, शिमला में 158, सिरमौर में 103, सोलन में 112 और ऊना जिला में 102 पद भरे जाएंगे। उधर, डीजीपी संजय कुंडू का कहना है कि पुलिस भर्ती परीक्षा परिणाम के बाद अभ्यार्थियों के प्रमाण पत्रों की जांच के बाद मैरिट के आधार पर अभ्यार्थियों का चयन किया जाएगा

Total
0
Shares
Related Posts
Total
0
Share