पुरानी पैंशन के लिए शिमला पहुंचेंगे 50 हजार कर्मचारी, रणनीति तैयार

पुरानी पैंशन की बहाली के लिए अब कर्मचारी आर या पार की लड़ाई लडऩे की तैयारी में है। इसक लिए एनपीएस कर्मचारी महासंघ ने तैयारी शुरू कर दी है। 23 मार्च को विधान सभा का बजट सत्र शुरू होने जा रहा है। बजट सत्र शुरू होते ही पुरानी पैंशन बहाली के लिए एनपीएस कर्मचारी महासंघ की मंडी से पदयात्रा शुरू हो जाएगी। बिलासपुर, शिमला और सोलन होते हुए यह पदयात्रा 3 मार्च को मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के बजट पेश करने से एक दिन शिमला में विशाल प्रदर्शन करेंगे। इस प्रदर्शन में करीब 40 से 50 हजार कर्मचारियों को इकट्ठा करने की रणनीति तैयार की जा रही है।


शिमला में बुधवार को एनपीएस कर्मचारी महासंघ के शिमला जिला के पदाधिकारियों की बैठक आयोजित की गई। बैठक के दौरान यह निर्णय लिया गया है कि शिमला जिला के कर्मचारी व पदाधिकारी मेजबान की भूमिका निभाएंगे। पूरे हिमाचल प्रदेश से आने वाले कर्मचारियों के रहने की शिमला में व्यवस्था की जाएगाी। 3 मार्च को होने वाले विशाल धरने के लिए बुधवार को शिमला में सुबह 11 बजे से बैठक शुरू हुई और दिनभर बैठक चलती रही। बैठक में शिमला जिला के सभी ब्लॉकों के पदाधिकारियों व एवं कार्यकर्ताओं ने भाग लिया।

बैठक में राज्य महासचिव भरत शर्मा, महिला विंग शिमला अध्यक्षा सुनीता मैहता, महासचिव नारायण हिमराल, जिला शिमला वरिष्ठ उपाध्यक्ष विजय ठाकुर, कोषाध्यक्ष धीरज कपूर, महिला विंग महासचिव रंजना शेखरी, मंजीत आनंद प्रभारी आईटीसैल, ललित चौहान, हेम प्रकाश शर्मा, खंड छौहारा बसंत खनान, चमन शौंउटू, खंड देहा सुरेंद्र चौहान, मोहन लाल, विश्वविद्यालय से कुशाल ठाकुर, मनमोहन पठानिया, ठियोग से दीप राम शर्मा, सुनील शर्मा, जय प्रकाश, सुन्नी से तोता राम ठाकुर, रामपुर से कमल शर्मा, धनसुख, चमन ठाकुर, कुमारसैन से विवेक शर्मा, जलोग से बेली राम, पवन कुमार, अनील शर्मा, ओनर बर्ठा, पवन परमार, पारुल, जगदीश ठाकुर, रविन्द्र कूमार, पवन परमार, पंकज, रोहित सहित कई पदाधिकारियों ने हिस्सा लिया।


बैठक में मंडी में हुई न्यू पैंशन सकीम कर्मचारी महासंघ की राज्य स्तरीय बैठक में हुए निर्णय अनुसार 23 फरवरी को मंडी से पुरानी पैंशन की बहाली के लिए पदयात्रा निकलेगी और बिलासपुर व सोलन जिला होते हुए शिमला पहुंचेंगी तथा 3 मार्च को विशाल रैली में तब्दील हो जाएगी। कर्मचारियों का कहना है कि अगर प्रदेश सरकार कर्मचारियों के लिए पुरानी पैंशन प्रणाली की घोषणा करती हैं, तो यह प्रदर्शन सरकार के स्वागत कार्यक्रम में तब्दील हो जाएगा और प्रदेश के लाखों कर्मचारी सरकार के आभारी रहेंगे, लेकिन अगर सरकार की ओर से पुरानी पैंशन प्रणाली को बहाल करने की घोषणा नहीं की जाती हैं तो फिर कर्मचारी सरकार के खिलाफ हल्ला बोल देंगे। जिला शिमला के सभी खडाध्यक्षों ने एक सुर में कहा कि 3 मार्च के लिए पूरी ताकत झोंक दी जाएगी और करीब 20 हज़ार का लक्ष्य जिला शिमला ही पार करने के लिए कृतसंकल्प है इसी के संदर्भ में यह बैठक विचार मंथन के साथ संपन्न हुई।


एनएपीएस कर्मचारी महासंघ के प्रदेश महासचिव भरत शर्मा का कहना है कि सभी पेंशन विहीन कर्मचारी लगातार अपनी पुरानी पेंशन बहाली के लिए प्रयासरत हैं। इसके लिए समय-समय पर सरकार के समक्ष पुरानी पेंशन बहाली के लिए अपनी मांग विभिन्न तरीकों से रखी गई। लेकिन सरकार द्वारा कर्मचारियों की पुरानी पेंशन बहाली को लेकर कोई कदम नही उठाए जा रहे हैं। जिस कारण कर्मचारियों को आंदोलन करने पर मजबूर होना पड़ रहा है। उन्होंने कहा कि कर्मचारी पुरानी पेंशन बहाली के लिए लगातार संघर्ष कर रहे हैं। सरकार द्वारा इस बारे में कोई विचार न किए जाने से यह रुख आंदोलन की ओर बढ़ता जा रहा है। यदि सरकार तुरंत पेंशन बहाल नहीं करती तो अब एनपीएस कर्मचारी महासंघ के बड़ी लड़ाई जाएगी।

Total
0
Shares
Related Posts
Total
0
Share