कोरोना से कैसे बचे जब अस्पतालों में वैक्सीन की डोज ही नहीं

हिमाचल प्रदेश के सभी सरकारी अस्पतालो में वैक्सीन की डोज समाप्त हो चुकी है। वैक्सीन की डोज न होने के कारण लोगो को प्रीकॉशनरी डोज नहीं लग पा रही है। आईजीएमसी समेत प्रदेश के सभी अस्पतालो से स्वास्थय विभाग को प्रीकॉशनरी डोज की सप्लाई उपलब्ध करवाने के लिए डिमांड आ रही हैं। वहीं स्वास्थय विभाग केंद्र सरकार से कोविशील्ड की सप्लाई आने के इतजार है।


गौरतलब है कि चीन में कोरोना के लगातार बढ़ रहे मामलों के चलते भारत में अलर्ट जारी किया गया है। ऐसे में संभावित चौथी लहर को लेकर प्रदेश सहित जिलों में कोरोना से निपटने के लिए तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। कोविशील्ड के लिए भी प्रदेश के सभी स्वास्थ्य विभाग ने राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के निदेशालय के समक्ष आपूर्ति की मांग उठाई है। वैक्सीन का स्टॉक कब आएगा, इस पर अस्पताल प्रशासन भी असमंजस की स्थिति में है। ऐसे में सवाल उठ रहे हैं कि एक तरफ तो देश में कोरोना की चौथी लहर की आहट शुरू हो गई है, वहीं दूसरी ओर हिमाचल के अस्पतालों में कोरोना वैक्सीन ही खत्म हो गई है।


वैक्सीन की डोज उपलब्ध न होने के कारण अस्पतालों से लोगों को बिना वैक्सीन लगाए ही वापिस लौटना पड़ रहा है। पिछले कुछ दिनों से प्रदेश में प्रीकॉशनरी डोज लगाने का सिलसिला लगभग थम गया है। वहीं स्वास्थय विभाग ने केंद्र के समक्ष कोविशील्ड की सप्लाई उपलब्ध कराने की मांग उठाई थी, लेकिन 2 सप्ताह का समय बीत जाने के बाद भी हिमाचल को कोविशील्ड की सप्लाई उपलब्ध नहीं हो पाई है। चीन अमेरिका समेत कई देशों में फैले कोरोना वायरस के नए वेरिएंट बीएफ.7 के संक्रमण के बाद देश में भी इसके मामले बढऩे लगे है। ऐसे में केंद्र सरकार ने सभी राज्यों को एडवाजरी जारी की हैं कि समय रहते उचित कदम उठाए। एडवाइजरी में लोगों को समय रहते प्रीकॉशनरी डोज लगाने की बात की गई हैं, लेकिन विभाग के पास प्रीकॉशनरी डोज उपलब्ध न होने से दिक्कतें बढ़ गई है।

23 लाख को लगी प्रीकॉशनरी डोज
हिमाचल प्रदेश में अभी तक कुल 23,09,600 लोगो को प्रीकॉशरी डोज लगाई गई है। यह डोज 18 वर्ष की उम्र से अधिक की आयु वाले लोगों को लगाई गई है। वहीं आज कल प्रदेश में वैक्सीनेशन अभियान फिलहाल ठप्प हो गया है। सिर्फ 10 से 20 लोगों को ही प्रीकॉशनरी डोज एक दिन में लग पा रही हैं। बाकी लोगों को बिना वैक्सीन लगाए ही अस्पताल से वापिस लौटना पड़ रहा है।

केंद्र सरकार से प्रीकॉशनरी डोज की टीका लगवाने के लिए प्रीकॉशनरी डोज की सप्लाई के लिए आवेदन किया गया था। उम्मीद है कि इसी हफ्ते केंद्र से कोविशील्ड मिल जाएगी। इसके बाद अस्पतालों को जरूरत के हिसाब से कोविशील्ड की डोज जारी कर दी जाएगी।
-हेमराज बैरवा, मिशन निदेशक राष्ट्रीय स्वास्थय मिशन

Total
0
Shares
Related Posts
Total
0
Share