हिमाचल के स्वास्थ्य संस्थानों में इस महीने शामिल होंगे 300 नए डॉक्टर

हिमाचल प्रदेश के स्वास्थ्य विभाग में इस महीने 300 नए डॉक्टर शामिल होने वाले है। स्वास्थ्य प्रधान सचिव सुभाशीष पंडा ने बताया कि एमबीबीएस डॉक्टरों की लिखित परीक्षा अटल विश्वविद्यालय नेरचौक ने ली है। जिसका परिणाम 15 दिन के भीतर घोषित हो कर दिया जाएगा। औपचारिकताएं पूरी करने के बाद एक महीने तक उत्तीर्ण डॉक्टरों की मेडिकल कॉलेजों और जोनल अस्पतालों में विशेषज्ञ चिकित्सकों के साथ सेवाएं ली जाएगी।

इन डॉक्टरों को नवंबर महीने में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में तैनात कर दिया जाएगा। आपको बता दें कि स्वास्थ्य संस्थानों में कुल 500 डॉक्टरों की तैनाती की जानी है। अब प्रदेश सरकार की ओर से 200 अन्य डॉक्टरों के पदों को कमीशन के माध्यम से भरा जाएगा। जिनकी तैनाती से स्वास्थ्य संस्थानों में डॉक्टरों की कमी काफी हद तक दूर हो पाएगी।

स्वास्थ्य संस्थानों में फार्मासिस्टों की भी कमी

हिमाचल के दूरदराज के अस्पतालों और स्वास्थ्य केंद्रों में डाक्टरों की कमी चल रही है। कई ऐसे भी स्वास्थ्य केंद्र हैं, जहां डॉक्टर नहीं है। फार्मासिस्ट ही मरीजों का उपचार कर रहे हैं। ऐसे में इन डाक्टरों को इन केंद्रों में भेजा जाना है। इसके अलावा प्रदेश सरकार स्वास्थ्य संस्थानों में फार्मासिस्टों के पदों को भी भरने जा रही है।

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण निदेशालय की ओर से बैचवाइज 17 फार्मासिस्टों के पदों को भरा जा रहा है। जिसके लिए मंगलवार को निदेशालय में फार्मासिस्टों की काउंसलिंग होगी। उल्लेखनीय है कि स्वास्थ्य विभाग ने रोजगार कार्यालय से 2 जुलाई को रोजगार कार्यालय से फार्मासिस्टों के नाम मंगवाए थे।

Total
0
Shares
Related Posts
Total
0
Share